कैसे काम करेगा भीम ऐप ,How does work Bhim App

अब आपको शॉपिंग करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम जैसे ई वॉलेट की जरूरत नहीं होगी। बस आप अपने आधार नंबर के जरिए अंगूठा लगाकर दुकानदार को पेमेंट कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंंद्र ने शुक्रवार को भीम ऐप लांच किया है। उन्‍होंने कहा कि अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक होगा।  इस नए ऐप से पेमेंट के लिए अब प्‍लास्टिक मनी जैसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड व प्‍वाइंट ऑफ सेल मशीन और पेटीएम, मोबीक्विक जैसे मोबाइल वॉलेट की जरूरत नहीं होगी। यानी कैशलेस ट्रांजेक्‍शन के लिए न तो स्‍मार्टफोन चाहिए न ही डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी प्‍लास्टिक मनी। 


मोदी का दावा दुनिया का इकलौता ऐप मोदी का दावा है कि भीम ऐप दुनिया में अपनी तरह का इकलौता है ऐप है जो बिना इंटरनेट के काम करेगा। इसे यूएसएसडी और यूपीआई के फीचर को मिला कर बनाया  गया है। इसके जरिए देश के हर व्‍यक्ति के लिए डिजिटल ट्रांजैक्‍शन करना आसान हो जाएगा। आप दो हफ्तेे में अंगूठे से भीम ऐप के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।  




आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरीभीम ऐप से पेमेंट करने के लिए जरूरी है कि आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो। आधार को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कराए बिना आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे।


कैसे काम करेगा भीम ऐप दुकानदार के मोबाइल में भीम ऐप होगा।  आपको इस ऐप में बस अपना आधार नंबर डालकर बैंक का चुनाव करना होगा जिस बैंक में आपका अकाउंट है। इसके बाद पासवर्ड के तौर पर आपको अपना अंगूठा लगाना होगा। इस इतना करके आप दुकानदार को पेमेंट कर सकेंगे।


नहीं लगेगी कोई फीसआधार पेमेंट ऐप के जरिए पेमेंट करने पर आपको या पेमेंट लेने वाले दुकानदार को किसी तरह की फीस भी देनी होगी। वहीं डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसे प्‍लास्टिक कार्ड पर आपको और दुकानदार को फीस देनी पड़ती है।


देश में 100 करोड़ से अधिक है आधार होल्‍डरआधार पेमेंट ऐप का फायदा देश के अधिकतम लोग उठा सकते हैं। अब तक देश में 100 करोड़ से अधिक लोगों का आधार बन चुका है। इसमें से लगभग 40 करोड़ लोगों का आधार नंबर बैंक से लिंक हो चुका है। आने वाले समय में बड़े



Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *