एनपीसीआई कैसे देश में,कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए सुविधाएं दे रहा हैं और दूसरे क्या कदम उठा रहा है,

देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन का इंफ्रास्ट्रक्चर बड़े पैमाने पर तैयार हो चुका है। बस चैलेंज लोगों को इसके यूज के लिए जागरूक करना है। इसके लिए सरकार के स्तर पर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआई) के एमडी एंड सीईओ ए.पी.होता का ऐसा कहना है। एनपीसीआई कैसे देश में इंटरनेट नहीं यूज करने वाले यूजर्स को कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए सुविधाएं दे रहा हैं और दूसरे क्या कदम उठा रहा है,

सवाल- देश में अभी भी एक बड़ा यूजर कैशलेस ट्रांजैक्शन को लेकर प्रोएक्टिव नहीं है, ऐसे में आप इसे कितना बड़ा चैलेंज देखते हैं ।
जवाब- देखिए लोगों को कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए जागरूक करना ही हमारा सबसे बड़ा चैलेंज है। जहां तक इंफ्रास्ट्रक्चर की बात है, तो वह पूरे देश में मोटे तोर पर तैयार हो चुका है। ऐसे में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रॉब्लम नही है। बस यूजर को अंदर से भरोसा दिलाना है कि वह डिजिटल ट्रांजैक्शन बेहद सिंपल और सिक्योर तरीके से कर सकता है।

सवाल- ऐसे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आपका क्या प्लान है ।
जवाब- देखिए सरकार इसके लिए बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं। देश के प्रमुख क्षेत्रों में डिजिटल मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए 100 दिन का प्लान बनाया गया है। जिसमें बैंक, मोबाइल वॉलेट सर्विस देने वाली कंपनियां, प्वाइंट ऑफ सेल्स (पीओएस) बनाने वाली कंपनियां सब भाग ले रही हैं। जिसमें डिजिटल ट्रांजैक्शन करने के तरीके से लेकर दूसरी सभी अहम बातें बताई जा रही हैं। इसके लिए फाइनेंशियल इंसेटिव भी दिए जा रहे हैं।

सवाल- देश में अभी भी एक बड़ा वर्ग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है, ऐसे में उसे डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए कैसे तैयार किया जाएगा।
जवाब- यह बहुत बड़ा भ्रम है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरनेट की जरूरत है। ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप इसके बिना भी अपने फीचर फोन से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यूएसएसडी सुविधा इसीलिए है। जिसमें यूजर *99# पर कॉल कर बेहद आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकता है। इसके लिए बस उसे एक बार बैंक जाकर अपने बैंक अकाउंट को मोबाइल से लिंक कराना होगा। जिसके बाद बेहद आसानी से किया जा सकता है। इसके साथ ही रुपे कार्ड ने कैशलेस ट्रांजैक्शन के लिए ही एक बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर दिया है।

सवाल- इंटरनेट और स्मार्टफोन नहीं यूज करने वाले यूजर्स के लिए आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम कैसे अहम रोल निभाएगा
जवाब- आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम बहुत सिंपल है। इसके जरिए कोई भी आसानी से बिना फोन के पेमेंट कर सकता है। साथ ही मर्चेंट के लिए हम इस बात पर फोकस कर रहे हैं कि पीओएस मशीन की जगह ऐसा डान्गल तैयार कर दिया जाय जो सीधे स्मार्टफोन में लग जाए। ऐसे में मर्चेंट को पीओएस मशीन रखने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे करीब 10 लाख स्मार्टफोन बेस्ड डान्गल का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने का प्लान है।

सवाल- 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद रुपे कार्ड और यूपीआई के यूज में कैसा चेंज आया ।
जवाब- आठ नवंबर के पहले रूपे कार्ड से हर रोज करीब 3 लाख ट्रांजैक्शन हो रहे थे। जो कि अब बढ़कर 21 लाख से ज्यादा हो गया है। इसी तरह यूपीआई से होने वाला ट्रांजैक्शन भी 30 हजार से बढ़कर 80 हजार से ज्यादा हो गया है। इसमें खास बात यह है कि जनधन अकाउंट से भी डिजिटल ट्रांजैक्शन में भी तेजी से इजाफा हुआ है।

सवाल- हाल ही में कई बैंकों के कस्टमर्स के अकाउंट में बड़े पैमाने पर फ्रॉड के मामले सामने आए थे। ऐसे में डिजिटल ट्रांजैक्शन की सिक्युरिटी को लेकर सवाल उठते हैं।
जवाब- बैंक लगातार अपनी सिक्युरिटी को मजबूत कर रहे हैं। ऐसे में किसी को डरने की बात नहीं है। जहां तक फ्रॉड की बात है, तो इसमें यूजर को किसी भी तरह से घबड़ाने की जरूरत नहीं है। जिस मामले की आप बात कर रहे हैं, उसमें भी जिन कस्टमर ने फ्रॉड की रिपोर्ट कराई है, उन सभी के पैसे वापस किए गए हैं। इसके लिए बैंक इन्श्योरेंस कवर लेकर रखते हैं।

सवाल- मोबाइल वॉलेट की एक बड़ी प्रॉब्लम उसका इंटरऑपरेबल नहीं होना है, ऐसे में इस चैलेंज को आप कैसे देखते हैं
जवाब- इसके लिए यूपीआई एक बेहतर ऑप्शन है। हम लगातार उसको प्रमोट कर रहे हैं। यह पूरी तरह से इंटरऑपरबेल है। करीब-करीब सारे प्रमुख बैंक यूपीआई से जुड़ चुके हैं। साथ ही जल्द ही क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक भी यूपीआई से जुड़ जाएंगे। ऐसे में छोटी पेमेंट से लेकर सभी तरह के यूज के लिए यह बेहतर ऑप्शन होगा।

Tags:
bhim, upi, how to download bhim app, bharat interface for money, how to use bhim app, bhim app live demo, bhim app how to use, bhim app, cashless, digital payments, app, bhim app review, android, how to activate and use bhim app, demonetisation, demonetization, aadhar pay, narendar modi, pm lunches bhim, smartphone, how to do cashless transactions, cashless india, bhim app payment qr code, how to use bhim, bheem app, bheem, narendra modi’s bhim app, everything you want to know about the bhim app, what is bhim app, narendra modi, paytm, bhim app error, unified payments interface, money, bhim app in hindi, how to create account on bhim app, how to register in bhim app, payments, how to transfer money in bhim app, bhim app launched 

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *